कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं? जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!
खुद का प्रचार करने का मतलब है कि आप दुनिया को अपनी विशेषज्ञता दिखा रहे हैं और ये डिजिटल युग में आपके लिए जीवन में सफलता पाने के तरीके हैं।
सोशल मीडिया और डिगईटाइज़शन(Digitization) के वर्तमान युग में मार्केटिंग केवल मार्केटिंग पेशेवर तक ही सीमित नहीं है। आप सोच रहे होंगे कि मैं ऐसा क्यों कह रही हूं? यदि आपके पास 9-5 के समय पर अच्छा भुगतान वाला काम है, तो आपको खुद का प्रचार करने की आवश्यकता क्यों होगी। उद्यमियों (एंट्रेप्रेन्योर्स) को खुद का प्रचार करने की जरूरत है क्योंकि वे अपने व्यक्तिगत ब्रांड के साथ-साथ अपने संगठन की ब्रांड की छवि भी बना रहे हैं। लेकिन वेतनभोगी व्यक्ति या फ्रीलांसर को खुद का प्रचार (Personal Branding/Marketing) करने की आवश्यकता क्यों होगी?
खुद का प्रचार करने का मतलब है कि आप दुनिया को अपनी विशेषज्ञता दिखा रहे हैं और एक विषय में खुद को एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित कर रहे हैं। चाहे आप अपने स्टार्टअप के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हों या किसी MNC (म एन सी) में विभागाध्यक्ष / उपाध्यक्ष हों या एक ऐसे फ्रीलांसर हों| या आप नए अवसरों का पता लगाने के लिए तैयार हों; अपने ज्ञान और अपनी छवि को ग्राहकों, कर्मचारियों और साथियों के सामने प्रस्तुत करना बहुत महत्वपूर्ण है।
“मार्केटिंग” एक आवश्यक कौशल है जो लोगों के पेशेवर(Professional) और व्यक्तिगत जीवन(personal life) दोनों को प्रभावित करता है।
उदाहरण के लिए, मैं अपने बारे में थोड़ा बताने का यह अवसर लेती हूँ। मैं एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर थी, जिसे आईटी की दुनिया में 3.5 साल का अनुभव था, जब मैंने व्यक्तिगत कारणों के कारण करियर ब्रेक लिया था। जब मैं वापस लौटना चाहता थी , तो मुझे गंभीरता से नहीं लिया गया था। लेकिन मैं अपने जीवन में सफलता पाने के तरीके ढूंढ रही थी।
मुझे एक स्पोर्ट्स स्टार्टअप के ‘डिजिटल टीम’ का नेतृत्व करने का अवसर मिला था , इसमें मैं सह-संस्थापक भी थी। हालाँकि मुझे उस समय डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी नहीं पता था, फिर भी मैं खुद को उद्यमी मंडलियों और विभिन्न महिला उद्यमी प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ाती रही, जहाँ मैंने तीन साल तक सोशल मीडिया मार्केटर के रूप में अपना प्रतिनिधित्व किया।
आज, बहुत कम लोग जानते हैं कि मैं एक आईटी पेशेवर थी और मेरी पृष्ठभूमि कोडिंग थी। ज्यादातर लोग मुझे अपने ब्लॉग्स के लिए जानते हैं जो womensweb जैसी वेबसाइटों पर प्रकाशित हुए हैं और सोशल मीडिया मार्केटिंग गतिविधियों , जो मैं इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों के लिए करती हूं, जो मेरा दूसरा उद्यम है।
मैंने इस छवि को सही लोगों के साथ नेटवर्किंग के माध्यम से बनाया है, लगातार एक लक्ष्य को ध्यान में रखकर काम करना और अपने सोशल मीडिया प्रो-फाइल को सही सामग्री के साथ अपडेट करते रहना, जिससे मुझे वह संदेश मिलता है जो मुझे चाहिए। मैं IIT दिल्ली की पहल “ WEE फाउंडेशन, Q1 2017 बैच द्वारा “शीर्ष 30 महिला उद्यमियों” का हिस्सा थी। स्मार्टफिफ्टी द्वारा मेरे स्टार्टअप को “भारत के शीर्ष 3000 स्टार्टअप” के रूप में मान्यता दी गई थी और ये 2018 में आईआईएम(IIM) सीआईपी(CIP) द्वारा आयोजित ट्रांसफॉर्म इंडिया के 50 समाधान के अंतर्गत था । इसलिए, आप देख सकते हैं कि प्रभावी विपणन और लगातार प्रयास किस तरह से फल देते हैं!
खुद की मार्केटिंग विशेष रूप से मार्केटिंग के बारे में सोचना नहीं है। यह निरंतर प्रक्रिया है जहां आप एक समुदाय का निर्माण करते हैं, अपनी विशेषज्ञता दिखाते हैं और अपने व्यक्तिगत ब्रांड की स्थापना करते हैं और अपने दीर्घकालिक लक्ष्य को प्राप्त करते हैं।
आशा करती हूँ आपको मेरे जीवन में सफलता पाने के तरीके आपको खुद को हर फील्ड में मार्किट करने में मदद करेंगे।
मूल चित्र : Deepak Sethi from Getty Images via Canva Pro
Entrepreneur in Digital Marketing Domain. Has done Women Entrepreneurship fellowship from IIT Delhi, WEE. I occasionally write about women issues, women start-ups, as I relate to them strongly. I am always looking to connect read more...
Please enter your email address